Agnipath Agniveer Rally Recruitment 2022

By | June 23, 2022
Advertisement

Download Mobile App 

Agnipath Agniveer Rally Recruitment 2022 Live – चार साल के लिए मिलेगा देश सेवा का मौका, ऑनलाइन आवेदन जुलाई 2022 से शुरू होगा 

Agnipath Agniveer Rally Recruitment 2022 Important Dates :

• Notification Released : 20-June-2022
• Starting Date of Agneepath Yojana : July 2022

• Last Date of Agneepath Yojana : Notified Soon

Agnipath Agniveer Rally Recruitment 2022 Application Fee :

Gen/ OBC/ EWS : NA
SC/ST : NA

Agnipath Scheme 2022 Number of Post :

46000 Post

Agnipath Scheme 2022 Age Limit :

• Minimum : 17.5 Years

• Maximum : 21 Years

• Age Relaxation : As per rules.

Indian Airforce Agniveers Agnipath Recruitment 2022

Click Here

Indian Army Agniveer Agnipath Recruitment 2022

Click Here

Indian Navy Agniveer Agnipath Recruitment 2022

Click Here

Advertisements



Get Free Books For Your Exam

Agnipath Agniveer Rally Recruitment 2022 Details

Agnipath Agniveer Rally Recruitment 2022 – :

जो भी युवा सेना भर्ती का इंतजार कर रहा था उसके लिए एक खुशखबरी की बात है l हाल ही में ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अग्नीपथ एवं तीनों सेना प्रमुख भर्ती योजना की शुरुआत की है l इस योजना के अंतर्गत युवाओं को 4 साल के लिए सेना में भर्ती किया जाएगा और इसी के साथ-साथ जब युवा 4 साल बाद नौकरी को छोड़ेंगे तो उन्हें सेवा निधि पैकेज 11.71 लाख भी भी दिया जाएगा l इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको अग्नीपथ भर्ती योजना के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं l यदि आप भी सेना में भर्ती होना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ना।

 

Agnipath Recruitment Scheme की जरूरत क्यों है

• इस समय केंद्र सरकार अग्नीपथ योजना को लागू करने पर पूरा विचार कर रही है। जब Agnipath Scheme की शुरुआत की जाएगी तो भारत की तीनों सेना जैसे कि जल सेना, वायु सेना, थल सेना आदि में युवाओं को नियुक्त किया जाएगा।

• काफी लंबे समय से भारत की तीनों सेनाओं में भर्ती नहीं की गई है इसी वजह से लगभग 2.50 लाख पद खाली पड़े हैं। तीनों सेनाओं के प्रमुख के द्वारा इन खाली पड़े हुए पदों पर एक साल के अंदर 46 हजार भर्ती करने का लक्ष्य रखा। इसलिए अब Agnipath Scheme के माध्यम से युवाओं को 4 सालों के लिए सेना में भर्ती किया जाएगा।

• Agnipath Scheme को शुरू करने के पीछे दूसरा सबसे बड़ा कारण यह भी है, कि अब सरकार के द्वारा सेना भर्ती में होने वाले बजट को कम करके उसे हथियार तथा सेना से संबंधित अन्य चीजों में इस्तेमाल किया जाएगा ताकि भारत की सेना विश्व भर में सबसे शक्तिशाली सेना बन सके।

Agneepath Recruitment Scheme से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें :

• इस योजना के माध्यम से युवाओं को 4 सालों के लिए सेना में भर्ती किया जाएगा।
• जो युवा सेना में भर्ती होंगे तो उन्हें अग्नि वीरों के नाम से जाना जाएगा। इन अग्नि वीरों को एक आकर्षक वेतन दिया जाएगा। जिस वजह से अग्निवीर खुशी-खुशी सेना में भर्ती हो सकेंगे।
• जब देश के युवा सेना में अपने 4 साल पूरे कर लेंगे, तो उसके बाद उनके बेहतर भविष्य के लिए काफी ज्यादा दरवाजे खुल जायेंगे फिर वह अपनी मर्जी से किसी भी प्रोफेशन का चयन कर सकते हैं।
• आपको जानकर अच्छा लगेगा कि जब युवा 4 साल की नौकरी पूरी कर लेंगे तो उसके बाद उन्हें सेवा निधि पैकेज भी दिया जाएगा।
• वैसे तो 4 साल की नौकरी पूरी करने के बाद लगभग 25% जवानों को नौकरी पर वापस ही रख लिया जाता है। यह केवल आपके ऊपर निर्भर करता है कि, आपको 4 साल के बाद भी सेना में आपकी नौकरी दी जाएगी या नहीं दी जाएगी।
• क्योंकि आप जिस हिसाब से प्रदर्शन करेंगे तो उसी के आधार पर यह निर्णय लिया जाएगा कि आप 4 साल के बाद भी अपनी नौकरी कंटिन्यू कर पाएंगे या नहीं।
• Agnipath Scheme के तहत 10 हफ्ते से लेकर 6 महीने तक की ट्रेनिंग होती है जो युवा ट्रेनिंग में बहुत ही ज्यादा बेकार प्रदर्शन करेंगे तो उन्हें नौकरी से भी निकाला जा सकता है।
• अग्निपथ स्कीम के तहत 10वीं 12वीं किए हुए युवा भी आवेदन कर सकेंगे। जबकि जिन छात्रों ने प्रोफेशनल डिग्री या फिर आईटी से संबंधित डिग्री हासिल की हैं, तो उन्हें सबसे पहले मौका दिया जाएगा।

Agneepath Bharti Yojana के अंतर्गत मिलने वाले वेतन का विवरण :

• प्रथम वर्ष : Rs.30000/- | कैश इन हैंड- Rs.21000/-
• दूसरे वर्ष : Rs.33000/- | कैश इन हैंड – Rs.23100/-
• तीसरे वर्ष : Rs.36000/- | कैश इन हैंड – Rs.25580/-
• चौथे वर्ष : Rs.40000/- | कैश इन हैंड – Rs.28000/-

• Agnipath Scheme 2022 के तहत है जो भी युवा चयनित होंगे तो उन्हें पहले साल तो 4.76 लाख रुपए का सालाना पैकेज दिया जाएगा जबकि चौथे साल तक इस सालाना पैकेज को बढ़ाकर 6. 95 लाख रुपए तक कर दिया जाएगा
• इसके अतिरिक्त चयनित युवाओं को अन्य रिस्क तथा हार्डशिप भत्ते भी दिए जाएंगे। इसके अलावा जब 4 साल बाद नौकरी छोड़ने का समय आएगा, तो उस समय आपको 11.71 लाख रुपए की सेवा निधि भी दी जाएगी जिस पर किसी भी प्रकार का टैक्स नहीं लगेगा।
• इसके अतिरिक्त Agnipath Scheme के तहत मिलने वाले अन्य फायदों की जानकारी उस समय दी जाएगी जब इस योजना को लागू किया जाएगा।

अग्निवीर के शहीद होने पर मिलेगी, 1 करोड़ रुपए की राशि :

यदि नौकरी के दौरान कोई अग्निवीर शहीद हो जाता है या फिर उसके शरीर का कोई हिस्सा पूरी तरह से डिसएबल हो जाता है, तो उन अग्नि वीरों को आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाती है।
अग्नि वीरो के शहीद होने की स्थिति में उसके परिजनों को 1 करोड रुपए से भी अधिक राशि ब्याज सहित दी जाती है। जबकि बाकी बची हुई नौकरी का वेतन भी पूरा दिया जाता है।
इसके अलावा जो अग्निवीर डिसएबल हो जाता है, तो उसे 44 लाख रुपए की राशि दी जाती है जबकि बाकी बची हुई नौकरी का भी पूरा वेतन दिया जाता है।

Selection Process of Agnipath Recruitment Scheme :

हमारे देश के जो भी युवा भारतीय सेना में भर्ती होकर देश की सेवा करना चाहते हैं, तो उन्हें अग्निपथ स्कीम के तहत नौकरी प्राप्त करने के लिए कई चरणों से होकर गुजरना होगा।
सबसे पहले युवाओं के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा जो युवा लिखित परीक्षा में सफल हो जाएंगे, तो उनके लिए मेरिट लिस्ट लगाई जाएगी और मेरिट लिस्ट के आधार पर ही युवाओं को 4 साल तक के लिए चयनित किया जाएगा।

Agneepath Recruitment Scheme के माध्यम से कैसे होगा देश के युवाओं का फायदा :

अग्नीपथ स्कीम के माध्यम से देश के जो भी युवा भारत की तीनों सेनाओं में से किसी भी सेना में भर्ती होंगे, तो उनके अंदर देश प्रेम की भावना जागृत होगी साथ ही तीनों सेनाओं में युवाओं की भागीदारी भी बढ़ेगी।
अग्नीपथ स्कीम के माध्यम से भारतीय सेनाओं में Short और Long-term नौकरी करने का अवसर दिया जाएगा। जिस वजह से देश के युवा नौकरी करने के बाद भी अन्य तरह के बहुत से कार्य कर सकेंगे।
जो युवा सेना में भर्ती होने के 4 साल के बाद देश की सेवा करना चाहते हैं, तो वह इसके बाद प्रेरित होकर एकेडमी भी खोल सकते हैं। इस एकेडमी में जवान देश के अन्य इच्छुक युवाओं को भारतीय सेना में भर्ती होने के लिए ट्रेनिंग दे सकते हैं।

Free Mock Test For Your Exam

Advertisements



Download Mobile App 

Important Links

Download Official Notification

Click Here

Join WhatsApp Group

Click Here

Official Website

Click Here

प्रश्न 1. अग्निवीर क्या है ?
उत्तर. सरल शब्दों में जाने हमारे देश में जो युवा सेना में भर्ती होना चाहते हैं तो उनके लिए ही Agnipath Scheme की शुरुआत की गई हैं। अग्निपथ योजना के माध्यम से देश के युवा 4 सालों के लिए सेना में भर्ती हो सकेंगे। Agnipath Scheme के तहत जितने भी युवा देश की तीनों सेनाओं में से किसी में भी भर्ती होंगे तो उन्हें अग्निवीर कहा जाएगा।

 

प्रश्न 2. अग्निवीर बनने के लिए उम्‍मीदवार की आयु कितने वर्ष के बीच होनी चाहिए ?
उत्तर. अग्निवीर बनने के लिए उम्‍मीदवार की आयु 17.5 साल से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए ।

 

प्रश्न 3. अग्निवीर बनने के लिए उम्‍मीदवार का चयन सेना मे किस प्रकार होगा ?

उत्तर. अग्निवीर बनने के लिए उम्‍मीदवारो के चयन के लिए सेना स्‍पेशल रिक्रूटमेंट रैली आयोजित करेगी और कैंपस इंटरव्‍यू आयोजित किए जाएंगे ।

 

प्रश्न 4. अग्निवीर बनने के लिए उम्‍मीदवार की शिक्षा मे योग्यता क्या होगी ?

उत्तर. अग्निवीर भर्ती के आवेदन लिए उम्‍मीदवार को किसी भी स्‍ट्रीम से 12वीं पास होना चाहिए.

 

प्रश्न 5. अग्निवीर सेना में भर्ती होने वालो सैनिको को हर महीने कितना वेतन दिया जाएगा?

उत्तर.

1st Year – Rs. 30,000 /- Per Month (In Hand Rs. 21,000 /-)

2nd Year – Rs. 33,000 /- Per Month (In Hand Rs. 23,100 /-)

3rd Year – Rs. 36,500 /- Per Month (In Hand Rs. 25,580 /-)

4rd Year – Rs. 40,000 /- Per Month (In Hand Rs. 28,000 /-)

30% Agniveer Corpus Fund

1st Year – 30% Agniveer Corpus Fund – Rs. 9,000/-)

2nd Year – 30% Agniveer Corpus Fund – Rs. 9,900/-)

3rd Year – 30% Agniveer Corpus Fund – Rs. 10,950/-)

4rd Year – 30% Agniveer Corpus Fund – Rs. 12,000/-)

30% Agniveer Corpus Fund Total – Rs. 5.02 Lakh

 

प्रश्न 6. अग्निवीर सेना में भर्ती होने वालो सैनिको को 4 साल बाद सेना से बाहर होने वालो को कितनी धन राशि दी जाएगी ?
उत्तर. अग्निवीर सेना में भर्ती होने वालो सैनिको को 4 साल बाद सेना से बाहर होने वालो को 11.71 लाख रुपए की सेवा निधि भी दी जाएगी जिस पर किसी भी प्रकार का टैक्स नहीं लगेगा। 

 

प्रश्न 7. अग्निवीर सैनिको के शहीद होने पर कितनी धन राशि मिलेगी?
उत्तर. यदि नौकरी के दौरान कोई अग्निवीर शहीद हो जाता है या फिर उसके शरीर का कोई हिस्सा पूरी तरह से डिसएबल हो जाता है, तो उन अग्नि वीरों को आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाती है।

अग्नि वीरो के शहीद होने की स्थिति में उसके परिजनों को 1 करोड रुपए से भी अधिक राशि ब्याज सहित दी जाती है। जबकि बाकी बची हुई नौकरी का वेतन भी पूरा दिया जाता है।

इसके अलावा जो अग्निवीर डिसएबल हो जाता है, तो उसे 44 लाख रुपए की राशि दी जाती है जबकि बाकी बची हुई नौकरी का भी पूरा वेतन दिया जाता है।

 

प्रश्न 8. अग्निवीर 4 साल बाद सेना से बाहर हो जाने के बाद क्या करेंगे ?
उत्तर. 4 साल बाद सेना से बाहर होने वाले अग्निवीरो में से 25 पर्सेंट को सेना में रेगुलर कर लिया जाएगा जबकि 75 पर्सेंट बाहर होंगे। गृह मंत्रालय ने ऐलान किया है कि उन्हें सीएपीएफ और असम राइफल्स में प्राथमिकता दी जाएगी। यूपी और उत्तराखंड सरकार ने भी राज्य पुलिस में प्राथमिकता देने की बात कही है। चार साल बाद उनके पास 11.7 लाख रुपये का बैंक बैलेंस भी होगा। जिसका इस्तेमाल वे आगे अपना काम करने के लिए कर सकते हैं।

 

प्रश्न 9. अग्निपथ के तहत भर्ती कब शुरू होगी और पहले साल आर्मी, नेवी, एयरफोर्स में कितने अग्निवीर की भर्ती होगी होगी?उत्तर. अग्निपथ के तहत आर्मी की रिक्रूटमेंट रैली 90 दिन में हो जाएगी। करीब 180 दिन बाद पहले चरण के अग्निवीर रिक्रूटमेंट सेंटर में पहुंच जाएंगे और एक साल में अग्निवीर भारतीय सेना की बटालियन का हिस्सा हो जाएंगे। पहले साल आर्मी में 40 हजार, नेवी में 3 हजार और एयरफोर्स में करीब 3500 अग्निवीरों की भर्ती होगी।

 

प्रश्न 10. क्या आर्मी में उम्र की 21 साल की सीमा जीडी के लिए ही हैं, क्लर्क और ट्रेडमैन के लिए क्या उम्र है?
उत्तर. आर्मी ने साफ किया है कि सभी भर्तियां अग्निपथ के तहत ही होंगी। और सबके लिए उम्र की सीमा 17.5 साल से 21 साल के बीच ही है।

 

प्रश्न 11. जो पुरानी भर्ती का नोटिफिकेशन आया था 20 साल की सर्विस के लिए। लिखित, फिजिकल, मेडिकल सब होगा, पीएलएस भी आ गई थी, अब क्या होगा?

उत्तर. सभी पुरानी प्रक्रियाएं अब आगे नहीं बढ़ेंगी। अग्निपथ के तहत ही सभी भर्ती होंगे और उसके लिए 90 दिन में रिक्रूटमेंट रैली होगी। अग्निपथ के तहत ही अप्लाई करना होगा।

 

प्रश्न 12. दो साल से एयरफोर्स एनरोलमेंट लिस्ट का इंतजार कर रहे हैं, आगे क्या?
उत्तर. पुरानी भर्ती प्रक्रिया में अब आगे कुछ नहीं होगा सारी भर्ती अब अग्ननिपथ के तहत आर्मी, नेवी और एयरफोर्स भर्ती होंगी।

 

प्रश्न 13. क्या आर्मी का वह एग्जाम होगा जिसका मेडिकल और फिजिकल पहले हो गया था?
उत्तर. नहीं अब सेना में सभी भर्तियां अग्निपथ स्कीम के जरिए ही होंगी और भर्ती के लिए युवाओं को अग्निपथ स्कीम के तहत ही अप्लाई करना होगा। पुराने मेडिकल या फिजकल टेस्ट को नहीं मान्य नहीं होंगे। अब नए सिरे से अग्निपथ के लिए अप्लाई करना होगा 90 दिन में आर्मी की पहली रिक्रूटमेंट रैली हो जाएगी।

 

प्रश्न 14. 10 वीं 12 वीं पास करेंगे अग्निवीर बनेंगे, आगे पढ़ना हो तो क्या करेंगे?
उत्तर. 4 साल में सेना में रहते उन्हें स्किल ट्रेनिंग दी जाएगी। शिक्षा मंत्रालय ने कहा है कि उनके लिए तीन साल का स्किल ट्रेनिंग आधारित ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स शुरू किया जाएगा। इसे इग्नू बनाएगा और चलाएगा। अग्निवीरों को पहले साल ग्रेजुएशन सर्टिफिकेट, दूसरे साल ग्रेजुएशन डिप्लोमा और तीसरे साल ग्रेजुएशन डिग्री मिल जाएगी।

 

प्रश्न 15. सेना में अग्निवीर हर साल भर्ती होंगे, महज 25 पर्सेंट परमानेंट होंगे तो एक ऐसा वक्त आएगा जब अग्निवीर ज्यादा और परमानेंट सैनिक कम हो जाएंगे?
उत्तर. इंडियन आर्मी के वाइस चीफ ने कहा कि अधिकतम 50 पर्सेंट ही अग्नवीर होंगे और यह रेशियो अधिकतम 50 : 50 रहेगा। इससे ज्यादा नहीं होगा। अगर आगे कोई दिक्कत आती है तो जरूरी बदलाव के लिए भी हम तैयार हैं।

 

प्रश्न 16. एयरफोर्स में एयरमैन का एग्जाम देने वाले लोगों का अब क्या होगा?
उत्तर. सेना ने साफ किया कि अब सभी भर्तियां अग्निपथ स्कीम के तहत ही होंगी और इससे यह साफ है कि पुराने एग्जाम की प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ेगी।

 

प्रश्न 17. पिछले 2 साल से सेना में कोई भर्ती नहीं हुई है क्या सेना में जाने वाले इच्छुक लोगों को उम्र में छूट मिलेगी?
उत्तर. युवाओं की मांगों में एक यह भी है कि उम्र में छूट दी जाए क्योंकि दो साल से भर्ती नहीं हुई है। हालांकि सरकार ने भी माना है कि कोविड की वजह से भर्ती रुकी रही लेकिन अग्निपथ स्कीम के तहत भर्ती में उम्र में किसी भी तरह की छूट की घोषणा नहीं की गई है। साढ़े 17 साल से 21 साल के बीच के युवा ही अग्निपथ में अप्लाई कर पाएंगे।

 

प्रश्न 18. सेना में अस्थायी नौकरी के भरोसे क्या युवा इसमें आने को लेकर उत्सुक होंगे?
उत्तर. एयरफोर्स चीफ ने कहा कि हम युवाओं को एक साथ तीनों मौकें दे रहे हैं। उन्हें अच्छी सैलरी मिलेगी, चार साल में बैक बैलेंस हो जाएगा। स्किल ट्रेनिंग भी दी जाएगी। ट्रेनिंग के क्रेडिट पॉइंट उन्हें मिलेंगे। यह चार साल बाद हायर एजुकेशन लेने में सहायता करेगा।

 

प्रश्न 19. अधिकतम उम्र 21 साल रखी गई है तो क्या यह सभी पदों के लिए है?
उत्तर. सेना ने साफ किया है कि सभी भर्तियां अग्निपथ के तहत होंगी और इसमें भर्ती की उम्र साढ़े 17 साल से 21 साल के बीच ही है।

 

प्रश्न 20. सेना में परमानेंट होने का कितना चांस है? परमानेंट नहीं होने वाले अग्निवीर 4 साल के बाद क्या करेंगे?
उत्तर. अग्निवीर के हर बैच से अधिकतम 25 पर्सेंट को परमानेंट करने का विकल्प दिया गया है। बाकी की सर्विस 4 साल की ही रहेगी। लेकिन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के दिए जवाब के अनुसार, चिंता की बात नहीं है क्योंकि कई मंत्रालय, पीएसयू और कुछ राज्य भी अग्निवीरों को लेने पर सहमत हुए हैं।

 

प्रश्न 21. क्या सेना की तरह पेंशन और एक्स सर्विसमैन को मिलने वाली दूसरी सुविधाएं मिलेंगी?
उत्तर. इस स्कीम में ऐसा नहीं है। 4 साल बाद न तो पेंशन मिलेगी, ना ही एक्स सर्विसमैने को मिलने वाली दूसरी सुविधाएं। 4 साल की सर्विस में उन्हें 30 हजार रुपये से लेकर 40 हजार रुपये तक की सैलरी मिलेगी। सेवा निधि स्कीम के तहत जो पैसे जमा होंगे वह उन्हें मिलेंगे।

 

प्रश्न 22. क्या अग्निपथ स्कीम का उद्देश्य सिर्फ सेना का खर्च कम करना है?
उत्तर. यह सही है कि डिफेंस बजट का एक बड़ा हिस्सा पेंशन में खर्च हो जाता है और कई बार इस पर चर्चा हुई कि पेंशन का खर्च कम किया जाए ताकि उस पैसे को सेना के मॉर्डनाइजेशन में इस्तेमाल किया जा सके। हालांकि गृहमंत्री राजनाथ सिंह के अनुसार बचत करना उद्देश्य नहीं है। उन्होंने कहा कि आर्म्ड फोर्स की जितनी जरूरत है उतना खर्च करने को तैयार हैं।

 

Bank Jobs

  • IBPS CRP Clerk XII Online Form 2022 (6035 Post)
  • IDBI Bank Specialist Officer SO Online Form 2022
  • Bank of Baroda Specialist Officer Online Form 2022
  • IBPS RRB XI Online Form 2022 (8106 Post)
  • Indian Bank Specialist Officer SO Online Form 2022
  • India Post Bank (IPPB) GDS Online Form 2022 – Last Date Extended
  • Karnataka Bank KBL Clerk Online Form 2022
  • Railway Jobs

  • Railway RRC NCR Apprentice Online Form 2022
  • Railway ICF Trade Apprentice Online Form 2022
  • Rail Kaushal Vikas Yojna Online Form 2022
  • Railway RRC NFR Apprentice Online Form 2022 (5636 Post)
  • Railway SECR Apprentice Online Form 2022
  • Railway RRC WR Apprentice Online Form 2022 – Start
  • Railway RRC ER Apprentice Online Form 2022 – Date Extended
  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *